अयाहुस्का आहार (आहार)

अयाहुस्का आहार (आहार)
Chef at Santuario Huistin Ayahuasca Retreat preparing meals in line with the Ayahuasca Diet

अयाहुस्का पीने से पहले एक अयाहुस्का आहार (ए) आपको सुरक्षित रूप से पीने के लिए तैयार करता है और पीने के बाद अपना आहार (ए) सुनिश्चित करता है कि आपको अधिकतम लाभ दिया जाए। आइए देखें कि अयाहुस्का डाइट (ए) कैसे शुरू करें और आपको तैयार करने के लिए कुछ रेसिपी दें।

** आप इस लेख में जो कुछ भी पढ़ते हैं उसे आपके योग्य रिट्रीट सेंटर की सलाह पर वरीयता नहीं देनी चाहिए **

विषयसूची:

अयाहुस्का क्या है?

अयाहुस्का चाय पौधों से बनी एक साइकेडेलिक चाय है और विभिन्न आदिवासी संस्कृतियों द्वारा पारंपरिक रूप से अमेज़ॅन जंगल में और उसके आसपास उपयोग की जाती है। उदाहरण के लिए, इक्विटोस और पुकल्पा के पास पेरूवियन अमेज़ॅन बेसिन में शिपिबो।

Ayahuasca चाय Ayahuasca बेल और (आमतौर पर हमेशा नहीं) चकरुना की पत्तियों का प्राकृतिक सम्मिश्रण है। बाद में विभिन्न इलाकों और जनजातियों की शराब बनाने की प्रक्रियाओं के बीच बदल सकता है क्योंकि चकरुना द्वारा प्रदान किया गया डीएमटी (डाइमिथाइलट्रिप्टामाइन) वास्तव में अमेज़ॅन में कई अलग-अलग पौधों में उपलब्ध है।

अयाहुस्का काढ़ा में जो विशेष और सुसंगत है वह अयाहुस्का वाइन द्वारा प्रदान किया गया एमएओआई (मोनोअमाइन ऑक्सीडेज अवरोधक) है। MAOI आपके शरीर की प्राकृतिक क्षमता को DMT को आपके पेट से आपके मस्तिष्क तक जाने से रोकता है जहां यह साइकेडेलिक बन जाता है।

अयाहुस्का पीने के बाहर आपके शरीर में सामान्य रूप से एक एंजाइम (एक एमएओ) होता है जो डीएमटी को आपके पेट से आगे जाने से रोकता है।

एक बार चाकरुना के पत्ते और अयाहुस्का बेल में एमएओआई को उबाला जाता है, अक्सर पूरे दिन के लिए, यह एक मोटी और गहरे रंग की और बहुत कड़वी चाय का उत्पादन करता है जो अब पारलौकिक या साइकेडेलिक अनुभव देने में सक्षम है, जिसके लिए अयाहुस्का समारोह प्रसिद्ध है।

Ayahuasca Vine लगातार पकने की प्रक्रिया में है क्योंकि यह आपके शरीर को DMT को आपके पेट से आपके मस्तिष्क तक जाने से रोकने की प्राकृतिक क्षमता प्रदान करता है।

उपरोक्त कहने में हालांकि, शिपिबो जैसी जनजातियां इसका वर्णन इस तरह नहीं करेंगी बल्कि इसके बजाय कहेंगी कि माद्रे डी अयाहुस्का (माँ अयाहुस्का ) की आत्मा अयाहुस्का बेल के भीतर रहती है और इसके माध्यम से हम उसकी चंगा करने और विभिन्न अन्य आध्यात्मिक करने की क्षमता तक पहुँच सकते हैं। गतिविधियाँ। ला माद्रे वह इकाई है जिसमें आप अयाहुस्का पीते समय (चाहे आप इसे समारोह में पहचानें या नहीं) सामना करेंगे। उनके विश्व दृष्टिकोण में पौधों में आत्माओं का वास हो सकता है और अक्सर होता है।

इसके अतिरिक्त वे कहेंगे कि बेल में मौजूद DMT ही साइकेडेलिक अनुभवों का कारण बनता है। वे कहेंगे कि शमां (ए) जो अयाहुस्का समारोह का नेतृत्व करता है, वह भी उस कमरे में ऊर्जा का निर्माण और निर्माण करने में अभिन्न है जिसके साथ माद्रे डी अयाहुस्का आपके माध्यम से काम करता है। वे आवश्यक रूप से स्वयं उपचार करने के विपरीत उसके लिए कंडक्ट की तरह हैं। वे उसे उस समारोह में लाते हैं जिससे वह उपचार करती है। शमाना (ए) मुख्य रूप से ‘इकारोस’ या उनके द्वारा गाए जाने वाले गीतों का उपयोग करके ऐसा करता है।

आप नीचे दिए गए लिंक में सैंटुआरियो हुइस्टिन रिट्रीट के एक जादूगर (ए) ऐमी से हीलिंग इकारोस सुन सकते हैं ।

अयाहुस्का आपको कैसे बदलता है?

अयाहुस्का समारोह के दौरान पेश किए जाने वाले इस तरह के पारलौकिक अनुभवों के दौरान अयाहुस्का चाय आपको शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों तरीकों से बदल सकती है।

मैंने व्यक्तिगत रूप से अयाहुस्का से बीमारियों के शारीरिक इलाज का ज्यादा अनुभव नहीं किया है, लेकिन कुछ लोग ऐसा करने का दावा करते हैं। मेरे अनुभव में और जैसा कि अक्सर आधुनिक पश्चिमी समाजों में कहा जाता है कि नैदानिक ​​​​अवसाद और चिंता, PTSD और दुर्व्यवहार जैसे अन्य मनोवैज्ञानिक आघात से मनोवैज्ञानिक ‘उपचार’ या नशे की लत व्यवहार पैटर्न (जैसे शराब) के संबंध में सुधार का अनुभव करना अधिक सामान्य है।

उदाहरण के लिए,

  • मेरे अपने अनुभव में अयाहुस्का शराब और उस पर निर्भरता से ठीक हो गया, वह भी ऐसा करने का इरादा किए बिना। मैं अब बहुत कम पीता हूं और अगर मैं पीता हूं तो मैं सिर्फ एक या दो बीयर का आनंद ले सकता हूं (शाब्दिक रूप से लाक्षणिक रूप से नहीं) बिना किसी नुकसान के। यह अयाहुस्का पीने का एक सामान्य सकारात्मक पहलू है।
  • मुझे औपचारिक साइकेडेलिक उपयोग के माध्यम से उपलब्ध अहंकार विघटन के माध्यम से चिंता से निपटने के तरीकों में कमी और तरीके भी प्राप्त हुए हैं। मैं ‘बिग 5 साइकोलॉजिकल टेस्ट’ के अनुसार व्यापक आबादी द्वारा अनुभव किए गए शीर्ष 6% चिंता स्तरों में हूं। एक प्रशंसा जिसमें निश्चित रूप से नुकसान होता है, लेकिन कुछ समर्थक इस पर विश्वास करते हैं या नहीं।

    • अयाहुस्का से अहं विघटन अस्थायी रूप से चिंता को कम करता है या हटा देता है (सप्ताह और महीनों की समय सीमा के बारे में सोचें) लेकिन अस्थायी प्रभाव खराब होने के बाद भी आपको परिप्रेक्ष्य को ‘बाहर निकलने’ की अनुमति देता है और इसे एक उद्देश्यपूर्ण दृष्टिकोण से देखता है। यह वास्तव में आपको इससे अभिभूत महसूस नहीं करने देता है और अहंकार के विघटन का एक दुष्प्रभाव है या कुछ लोग ‘अहंकार की मृत्यु’ कहते हैं।
  • आप इस सूत्र को अयाहुस्का रेडिट ग्रुप पर भी पढ़ सकते हैं जहां किसी ने पूछा कि कैसे अयाहुस्का ने इसे पीने के बाद लोगों को बदल दिया है। नंबर एक टिप्पणी ने यह कहा,

    • मैं नरम, दयालु और कम आलोचनात्मक हूँ। कुछ लोगों ने कहा कि मैं थोड़ा अलग भी दिखता हूं। अधिकतर, ऐसा इसलिए है क्योंकि मैं पेरू जाने से पहले की तुलना में अधिक स्वस्थ हूँ। मैं मौत के दरवाजे पर था और अब काफी अच्छा दिख रहा हूं। एक बड़ा सुधार।
  • द लास्ट शेमन को भी देखने का प्रयास करें जो अयाहुस्का के साथ अनुभव किए जा सकने वाले उपचार और परिवर्तन का एक अच्छा चित्रण है। ट्रेलर नीचे।

अयाहुस्का के नकारात्मक प्रभाव क्या हैं?

अब तक मैंने अयाहुस्का के कुछ सकारात्मक प्रभावों को रेखांकित किया है लेकिन कुछ परिस्थितियों में नकारात्मक प्रभाव पड़ना भी संभव है। इस लेख का मुख्य विषय अयाहुस्का आहार है और इसका बारीकी से पालन करने से आमतौर पर अयाहुस्का पीने से होने वाले अधिकांश खतरे दूर हो जाएंगे।

तो अयाहुस्का के नकारात्मक प्रभाव क्या हैं?

  • यदि आप अयाहुस्का चाय को अवसाद के लिए आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं (उदाहरण के लिए एसएसआरआई) के साथ मिलाते हैं तो आप सेरोटोनिन सिंड्रोम के जोखिम में हैं। अयाहुस्का और (अधिकांश) एंटी-डिप्रेशन दवाएं मस्तिष्क में सेरोटोनिन रिसेप्टर्स पर कार्य करती हैं और यदि आपके पास एक ही समय में दोनों आपके सिस्टम में हैं तो आप इन रिसेप्टर्स को अधिभारित कर सकते हैं (यानी यह अधिभार मूल रूप से सेरोटोनिन सिंड्रोम है) जो है बहुत बुरा प्रभाव। आमतौर पर घातक नहीं लेकिन मृत्यु संभव है। सेरोटोनिन सिंड्रोम के साथ खिलवाड़ करने के लिए कुछ नहीं है और बुकिंग लेने से पहले
    एक
    अच्छा रिट्रीट चिकित्सकीय रूप से इनकी जांच करेगा ।

  • यदि आपके पास मनोविकृति प्रकार के व्यक्तित्व विकारों का इतिहास है (उदाहरण के लिए सिज़ोफ्रेनिया या द्विध्रुवी विकार) या तो व्यक्तिगत रूप से या आपके तत्काल परिवार में तो आम तौर पर अयाहुस्का पीने की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि यह इन विशेषताओं को अधिक स्पष्ट कर सकता है और गंभीर मामलों में एक मानसिक विराम का कारण बन सकता है .

  • इस प्रकार, अगर आपको या आपके परिवार में मनोविकृति जैसे मानसिक स्वास्थ्य विकारों का इतिहास रहा है, तो अयाहुस्का पीने की अनुशंसा नहीं की जाती है। इनके उदाहरण द्वि-ध्रुवीय, सिज़ोफ्रेनिया हो सकते हैं लेकिन इसमें और भी शामिल हैं। यदि आपके लिए यह मामला है तो साइकेडेलिक उपयोग में प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करना सबसे अच्छा है।

‘डाइट’ बनाम ‘डाइटा’ क्या है?

** आपके रिट्रीट से भी आपके आहार संबंधी दिशा-निर्देश हो सकते हैं और इस पोस्ट में जो बातें मैं कह रहा हूं, उन पर उन्हें प्राथमिकता देनी चाहिए। **

अयाहुस्का के बारे में पढ़ते समय आप आहार और आहार का उल्लेख देखेंगे। डाइटा में आपका आहार ( भोजन, पेय और दवाएं ) शामिल होता है, लेकिन इसके कुछ अतिरिक्त नियम भी होते हैं। आहार के अलावा, आहार में अन्य गतिविधियों (उदाहरण के लिए सेक्स) का प्रतिबंध भी शामिल है और ‘ऊर्जा प्रणाली’ को शांत करने के लिए प्रभाव डालता है जैसा कि मैंने इसे रखा है जो आप पर कार्य कर रहे हैं।

आपके जीवन में ऊर्जा की व्यवस्था को शांत करने के लिए प्रतिबंधित कुछ चीजें हैं:

  • लिंग: हाँ मुझे पता है कि यह बेकार है लेकिन यह महत्वपूर्ण है। यहाँ विचार यह है कि सेक्स किसी और को बहुत अधिक ऊर्जा दे रहा है और समारोहों के दौरान तत्काल समय के लिए आप अपनी ऊर्जा को अपने स्वयं के उपचार उद्देश्यों के लिए रखना चाहते हैं। इसमें हस्तमैथुन शामिल है।

    • जैसा कि मैंने कहीं और उल्लेख किया है कि अयाहुस्का हमारे शरीर के सूक्ष्म स्तर पर काम करता है और जब हम इस पर ध्यान नहीं देते हैं तो यौन क्रियाएं शरीर के इस स्तर पर प्रभाव डालती हैं। यदि आप अयाहुस्का पी रहे हैं और यौन गतिविधियों में संलग्न हैं तो आप अपने सूक्ष्म ऊर्जा शरीर पर अयाहुस्का के प्रभाव को रोक रहे हैं या कम कर रहे हैं।
  • सूचना प्रभाव: यदि आप वास्तव में तैयारी में आगे जाना चाहते हैं तो मीडिया, किताबें, संगीत, टीवी, पॉडकास्ट और अन्य सूचनात्मक या इसी तरह की अवकाश गतिविधियों को कम या समाप्त करना चाहते हैं। इसके बजाय खुद पर ध्यान दें। ध्यान या योग या बस टहलने जाना (अधिमानतः प्रकृति में और अकेले लेकिन जो आप कर सकते हैं) अपने पुराने शौक को बदलने और अपने आप पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए अच्छी गतिविधियाँ हैं।

    • अक्सर हमारा अहंकार ‘माइंड ट्रैप’ में फंस जाता है और ये उन बातों से प्रबल हो सकते हैं जिन्हें हम सुनते हैं और ध्यान देते हैं। इन्हें कम करके हम अहं के विलयन की दिशा में सूक्ष्म कदम उठाने लगते हैं। धीरे-धीरे हमारी तैयारी में और फिर एक बार समारोह में।

हमें आहार (ए) पर जाने की आवश्यकता क्यों है?

** आपके रिट्रीट से भी आपके आहार संबंधी दिशा-निर्देश हो सकते हैं और इस पोस्ट में जो बातें मैं कह रहा हूं, उन पर उन्हें प्राथमिकता देनी चाहिए। **

प्रारंभ में यह करना महत्वपूर्ण है और अयाहुस्का डाइटा यह सुनिश्चित करने के लिए है कि हम इसे सुरक्षित रूप से पी रहे हैं। यह कुछ खाद्य पदार्थों और फार्मास्यूटिकल्स को हटाने के द्वारा दर्शाया गया है।

आहार तैयारियों में टायरामाइन की भूमिका:

मैंने चर्चा की है कि अगले भाग में कुछ दवाइयों को हटाने की आवश्यकता क्यों है, लेकिन यहां यह जानना महत्वपूर्ण है कि चीनी जैसे विषाक्त पदार्थों के अलावा कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को क्यों हटाया जाना चाहिए। संक्षिप्त उत्तर टायरामाइन है। टायरामाइन कुछ खाद्य पदार्थों जैसे पके फल और किण्वित खाद्य पदार्थों में पाया जाता है और बड़ी मात्रा में आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है। Ayahuasca काढ़ा में निहित MAOI द्वारा आपका रक्तचाप भी बढ़ाया जाएगा और इसलिए कोई भी अतिरिक्त Tyramine कुछ प्रतिभागियों के लिए हृदय संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है। जैसे कि आप जिस तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं, उससे टायरामाइन कम हो जाता है।

अगला, आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को शारीरिक रूप से साफ़ करना भी महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने समारोह में कम शुद्ध कर सकें। यदि आपके शरीर में बहुत अधिक विषाक्त पदार्थ हैं, तो दर्शन और उपचार आदि प्राप्त करने की तुलना में शुद्धिकरण में अधिक समय बिताना संभव है। समय का बुद्धिमानी से उपयोग करें और इसकी शुरुआत स्वच्छ आहार से होती है।

सुझाव: मेरे समारोहों में मैं शायद 1-3 बार शुद्ध (फेंक) करता था। जैसा कि मैंने अधिक समारोह किए मैंने कम शुद्ध किया। मैं वास्तव में मिचली या बीमार महसूस नहीं कर रहा था क्योंकि कुछ लोग उल्टी के साथ जुड़े हो सकते हैं। यह ज्यादातर तथ्य की बात थी। ‘ठीक है अब हटाओ और आगे बढ़ो’। मुझे लगता है कि मेरा पहला या दूसरा समारोह ऐसा नहीं था और कुछ उबकाई महसूस हुई।

यदि आप पहले और बाद में आहार (ए) लेते हैं तो अंत में आप अपने अयाहुस्का अनुभव से अधिक प्राप्त करेंगे। कहने का तात्पर्य यह है कि यदि आप आहार (ए) कर सकते हैं तो अयाहुस्का के उपचार का प्रभाव आप पर अधिक गहरा और अधिक प्रभावी होने की संभावना है।

अयाहुस्का और फार्मास्यूटिकल्स दवाएं

** आपके रिट्रीट से भी आपके दिशा-निर्देश हो सकते हैं और इस पोस्ट में मैं जो कह रहा हूं, उस पर उन्हें प्राथमिकता देनी चाहिए। **

Gaia Sagrada की तैयारी सलाह के बाद आपको और हटा देना चाहिए,

  • दिल की समस्याओं, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और जानलेवा बीमारियों को छोड़कर फार्मास्यूटिकल्स
  • अवसाद, मनोविकृति या मानसिक बीमारियों के लिए बिल्कुल कोई फार्मास्यूटिकल्स (अयाहुस्का के साथ संयोजन में खतरनाक) एंटीहिस्टामाइन भी निषिद्ध हैं।

आपको फार्मास्यूटिकल्स को कब हटाना चाहिए?

यह वास्तव में दवा पर ही निर्भर करता है क्योंकि प्रत्येक का अपना आधा जीवन होता है और इसलिए आपके सिस्टम को पूरी तरह से छोड़ने में समय लगता है। आम तौर पर अयाहुस्का पीने से 6-8 सप्ताह पहले बोलना अनसुना नहीं होगा, हालांकि, यह सलाह विशिष्ट दवा के आधार पर भिन्न हो सकती है।

इस पर विवरण प्राप्त करने के लिए मैं आपको सलाह दूंगा,

  • अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • गैया सागरदा की चिकित्सा सुरक्षा सलाह पढ़ें वे इक्वाडोर में एक अच्छी तरह से पीछे हट रहे हैं।
  • एमएपीएस वेबसाइट पढ़ें जो कट आउट देखने के लिए विशिष्ट दवाओं के बारे में बात करती है। यह एक विस्तृत सूची नहीं है, इसलिए इसे देखने के बाद आप स्पष्ट नहीं हैं कि अपने विशेष मामले के बारे में डॉक्टर से बात करना सबसे अच्छा होगा।

अपने आहार से क्या खाद्य पदार्थ और पेय निकालें?

गैया सागरदा के अनुसार अयाहुस्का आहार को हटा देना चाहिए,

  • लहसुन,
  • गरम मसाला,
  • मांस से वसा,
  • कोई सूअर का मांस, लाल मांस, चिकन, केवल मछली ही ठीक है,
  • किण्वित खाद्य पदार्थ,
  • शराब, बीयर या हार्ड अल्कोहल,
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ (एक बॉक्स में कुछ भी नहीं है या सामग्री के साथ आप उच्चारण नहीं कर सकते हैं)।

अगर आप बहुत सख्त अयाहुस्का आहार चाहते हैं तो आपको सब कुछ हटा देना चाहिए लेकिन,

  • मछली,
  • केले,
  • चावल,
  • हरे केले,
  • युक्का,
  • पानी।

आपको अपना आहार कब प्रतिबंधित करना चाहिए?

आदर्श रूप से अयाहुस्का पीने से 2 से 4 सप्ताह के बीच एक अयाहुस्का आहार शुरू करें, हालांकि, यदि यह बहुत अधिक है तो कम से कम 3 दिन की तैयारी करें।

अयाहुस्का और अंतरंगता (सेक्स, चुंबन आदि)

Ayahuasca Dieta अक्सर हमें न केवल खाद्य और पेय या विभिन्न प्रकारों को काटने के लिए कहती है, बल्कि हमें Ayahuasca पीने से पहले कुछ समय के लिए सेक्स, हस्तमैथुन और रोमांटिक बातचीत बंद करने के लिए भी कहती है।

यौन ऊर्जा और इच्छा, हस्तमैथुन, चुंबन, आदि दोनों भौतिक और ऊर्जा निकायों पर कार्य करते हैं और यौन गतिविधियों को हटाकर हम अस्थायी रूप से ऊर्जा शरीर को बाहरी शक्तियों से अधिक मुक्त होने देते हैं और उस स्तर पर प्रभावी रूप से उपचार प्राप्त करते हैं।

इसके बारे में सोचने का एक कम ‘नए युग’ का तरीका यह है कि ये गतिविधियाँ हमारे ऊर्जावान ध्यान को हमसे दूर कर देती हैं और हमें अपनी ऊर्जा की आवश्यकता होती है और अयाहुस्का की तैयारी और समारोहों के लिए खुद पर ध्यान केंद्रित करना पड़ता है।

अंतरंगता को कम/निकालना कब शुरू करें?

अयाहुस्का समारोह की तैयारी में अंतरंगता को कम करना शुरू करें आदर्श रूप से पीने से 2 से 4 सप्ताह पहले लेकिन यदि यह संभव नहीं है तो 3 दिन पहले प्रयास करें।

अयाहुस्का डाइट रेसिपी बुक

मैं व्यंजनों, महान छवियों और सामान्य अयाहुआस्का विषयों के साथ एक अयाहुस्का डाइट बुक बनाने की योजना बना रहा हूं, यदि आप इसमें रुचि रखते हैं तो मुझे एक ईमेल भेजें और जब यह तैयार होगा तो मैं आपको एक मुफ्त प्रति (शायद एक डिजिटल संस्करण) भेजूंगा।

इस बीच मैंने अयाहुस्का व्यंजनों की एक मुफ्त पीडीएफ़ लिखी थी जिसमें आपकी रुचि हो सकती है।

मैंने व्यंजनों के साथ कई अन्य पोस्ट भी लिखे हैं जिन्हें आप देखना चाहेंगे,

विशिष्ट खाद्य पदार्थ जिनके बारे में अक्सर पूछा जाता है

अयाहुस्का आहार और अंडे

अयाहुस्का आहार में आप अंडे खा सकते हैं, कोई समस्या नहीं। अंडे को अक्सर अन्य चीजों के साथ जोड़ा जाता है जैसे बहुत सारी ब्रेड और सॉस और विभिन्न सब्जियां कभी-कभी इसलिए मैं जोर दूंगा कि आप उन चीजों के लिए सामग्री की जांच करना चाहते हैं जिन्हें आपको अयाहुस्का आहार से बचना चाहिए और इन्हें भोजन से हटा देना चाहिए।

अयाहुस्का आहार और चिकन

अयाहुस्का आहार की तैयारी में आपको अधिकांश चिकन से बचना चाहिए लेकिन यह कम मात्रा में ठीक है। उबला हुआ चिकन सबसे अच्छा होगा लेकिन उदाहरण के लिए चिकन विंग्स जैसी चीजों के साथ सॉस जैसी चीजों से बचें, लेकिन कभी-कभार ही चिकन ठीक है। सफेद मछली पर भी यही नियम लागू किया जा सकता है जो आप कभी-कभार ले सकते हैं। रेड मीट से पूरी तरह परहेज करें।

क्या आप अयाहुस्का आहार पर शहद खा सकते हैं?

अयाहुस्का आहार पर शहद ठीक है और सामान्य रूप से चीनी के लिए एक अच्छा प्रतिस्थापन हो सकता है। इसे यथासंभव जैविक या प्राकृतिक बनाने का प्रयास करें। Santuario Retreat , जहां मैंने Ayahuasca पिया है, अक्सर एक जंगल शहद होता है जो आपको दलिया की चाय के लिए एक प्राकृतिक स्वीटनर के रूप में उपयोग करने देता है।

अयाहुस्का के बाद सूअर का मांस खाना

आहार पर अयाहुस्का करने से पहले और बाद में सूअर का मांस नहीं-नहीं होगा। जैसा कि मैंने ऊपर उल्लेख किया है कि कम से कम 3 दिन किसी भी तरफ करें लेकिन यदि आप वास्तव में गंभीर हैं तो बिना किसी लाल मांस के 2-4 सप्ताह पहले और बाद में जाएं।

अयाहुस्का और तेल

खाना पकाने में आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले तेल की मात्रा को काफी कम करें। जैतून, वनस्पति और नारियल का तेल वे सभी चीजें हैं जिनका मैं पहले बड़े पैमाने पर उपयोग करता था, लेकिन अयाहुस्का के तहत वे नहीं-नहीं हैं।

मुझे लगता है कि पानी से खाना बनाना अक्सर काम कर सकता है। भोजन के आधार पर मुझे लगता है लेकिन उदाहरण के लिए अगर मैं एक पैन में कुछ सब्जियां तल रहा था और पहले किसी तरह का तेल इस्तेमाल करता था तो मैं अब सिर्फ पानी का उपयोग करता हूं। आपको पैन को अधिक बार हिलाना होगा क्योंकि सब्जियां अधिक आसानी से चिपक जाएंगी। यह और एक अच्छा नॉन स्टिक पैन और आपको इस संबंध में तेल के बिना बहुत अधिक कठिनाई नहीं होनी चाहिए।

अयाहुस्का और लहसुन

अयाहुस्का आहार पर लहसुन से बचें या पूरी तरह से हटा दें।

अयाहुस्का आहार और सिरका

जब आप अयाहुस्का आहार ले रहे हों तो आपको सामान्य रूप से सिरका और किण्वित खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।

3.7 3 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments