अयाहुस्का तैयारी: अयाहुस्का की तैयारी कैसे करें

अयाहुस्का तैयारी: अयाहुस्का की तैयारी कैसे करें
Chef at Santuario Huistin Ayahuasca Retreat preparing meals in line with the Ayahuasca Diet

अयाहुस्का की तैयारी के लिए आपको अयाहुस्का पीने से 2 से 8+ सप्ताह पहले अपने आहार, दवाओं और आदतों को प्रतिबंधित करना चाहिए। आइए इन सब पर विस्तार से नजर डालते हैं

विषयसूची:

अयाहुस्का क्या है?

अयाहुस्का मूल रूप से 2 मुख्य सामग्रियों से बना एक साइकेडेलिक काढ़ा है और इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के उपचार के लिए किया जा सकता है। चाकरुना झाड़ी और अयाहुस्का वाइन की पत्तियों वाले दो पौधों को चाय बनाने के विपरीत प्रक्रिया में एक साथ पीसा जाता है। कभी-कभी जंगली तम्बाकू की तरह अतिरिक्त जड़ी-बूटियाँ भी मिलाई जाती हैं लेकिन मुख्य दो सामग्रियाँ ऊपर दी गई हैं। ये दो पौधे क्यों?

चकरुना पत्ती में डीएमटी (डाइमिथाइलट्रिप्टामाइन) होता है जो अयाहुस्का चाय में साइकेडेलिक घटक है। यदि आपके पास चाकरुना होता तो आपको साइकेडेलिक अनुभव नहीं होता। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके शरीर में एक एंजाइम (एक MAO या मोनोअमाइन ऑक्सीडेज) होता है जो DMT को आपके पेट से आपके मस्तिष्क तक जाने से रोकता है। जैसे आपका शरीर स्वाभाविक रूप से साइकेडेलिक अनुभव को होने से रोकने के लिए तैयार है।

अयाहुस्का वाइन के बारे में जो आवश्यक और विशेष है, वह यह है कि इसमें MAOI या मोनोमाइन ऑक्सीडेज इनहिबिटर नामक कुछ होता है जो MAO एंजाइम को रोकता है और इसे अपना काम करने से रोकता है। इसे कहने का एक और तरीका यह है कि अयाहुस्का वाइन डीएमटी को एमएओ की सामान्य क्रिया को दरकिनार करते हुए आपके पेट से गुजरने की अनुमति देता है, और आपके रक्त प्रवाह में जहां यह अंततः रक्त-मस्तिष्क की बाधा के पार मस्तिष्क में जा सकता है।

एक बार आपके मस्तिष्क में डीएमटी होने के बाद यह आपके सेरोटोनिन रिसेप्टर्स से जुड़ जाता है और एक साइकेडेलिक अनुभव और उस तरह का अनुभव प्राप्त करता है जिसके बारे में आपने शायद अयाहुस्का समारोह में सुना है जो एक बहुत ही अनोखे और अच्छी तरह से समझ में नहीं आने वाले तरीके से ठीक होने का अवसर प्रदान करता है

अयाहुस्का का मस्तिष्क पर क्या प्रभाव पड़ता है?

यूके के एक न्यूरोसाइंटिस्ट रॉबिन कारहार्ट-हैरिस के साइकेडेलिक शोध के अनुसार साइकेडेलिक्स को सामान्य रूप से आपके मस्तिष्क के डिफॉल्ट मोड नेटवर्क (DMN) में गतिविधि को कम करने के लिए दिखाया गया है।

DMN वह जगह है जहां न्यूरोसाइंटिस्ट मानते हैं कि आपका ‘स्वयं का भाव’ या अहंकार ‘जीवन’ है और रॉबिन दिखाता है कि जब मस्तिष्क का यह क्षेत्र गतिविधि में कम हो जाता है तो हमारा मस्तिष्क मस्तिष्क के उन हिस्सों के बीच नए संबंध बनाता है जो सामान्य रूप से संचार नहीं करते हैं।

मेरे अपने अनुभव से मुझे लगता है कि इसका मतलब यह है कि अयाहुस्का के प्रभाव में कई घंटों तक अहंकार को डायल किया जाता है। यह प्रभावी रूप से साइकेडेलिक समुदाय में अहंकार विघटन या अहंकार की मृत्यु के रूप में जाना जाता है और मुझे लगता है कि यह संभव है कि जो नए कनेक्शन बनाए गए हैं वे नए व्यवहार परिवर्तनों के आधार पर हो सकते हैं जो अयाहुस्का से जुड़े हो सकते हैं जैसे व्यसनों का इलाज और अवसाद और चिंता। ये मेरे अपने विचार हैं रॉबिन के नहीं। यदि आप उसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं कि वह क्या कहता है तो आप नीचे दिए गए YouTube वीडियो में स्वयं उस व्यक्ति से उसके शोध के बारे में अधिक जान सकते हैं।

क्या अयाहुस्का आपको बदलता है?

Ayahuasca, शराब, चिंता और अवसाद जैसे व्यसनों को ठीक कर सकता है । यदि आप इनसे पीड़ित हैं तो हाँ अयाहुस्का को निश्चित रूप से आपको बदलने में सक्षम होने के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा।

Ayahuasca को PTSD और विभिन्न भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक आघातों के साथ-साथ आध्यात्मिक विकास में मदद करने के लिए भी जाना जाता है।

मेरे अपने अनुभव में मैंने,

  • आध्यात्मिक विकास महसूस किया और आम तौर पर इसे ‘हम सब एक हैं’ की समझ के रूप में वर्णित करेंगे। बाद में इसने बौद्ध और हिंदू दर्शन और प्रथाओं को चुनने और सीखने के लिए प्रेरित किया जो समान अवधारणा को प्रतिबिंबित करते हैं।
  • मैं शराब से ठीक हो गया हूं और
  • अयाहुस्का पीने के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में चिंता में बड़ी कमी आई है। लंबे समय तक मैं अपनी चिंता से ‘बाहर निकल सकता हूं’ अगर यह रेंगता है। अहं भंग के बाद के प्रभाव से मैंने ध्यान में ‘द्रष्टा बनने’ जैसा अनुभव किया जहां आप अपने विचारों को निष्पक्ष रूप से देख सकते हैं।

क्या अयाहुस्का जैसी पादप औषधि चिंता के लिए अच्छी है?

अयाहुस्का को चिंता के लिए उपचार माना जाता हैऊपर मैंने परिकल्पना की थी कि ऐसा इसलिए था क्योंकि साइकेडेलिक्स के प्रभाव में मस्तिष्क में नए कनेक्शन बनाए जा सकते हैं और ये हमें अपने तंत्रिका मार्गों को शाब्दिक रूप से फिर से लिखने की अनुमति देते हैं जो उपयोग करने और उपचार प्रदान करने के लिए नए तरीके बनाते हैं। पुराने लोगों के व्यवहार के नकारात्मक पैटर्न (मेरे मामले में चिंतित सोच) उनमें शामिल हैं और नए नहीं हैं और इसलिए नए रास्ते बनाने की अनुमति देकर आप पुराने लोगों को उनकी चिंता से बचा सकते हैं।

जैसा कि मैंने ऊपर उल्लेख किया है, मुझे लगता है कि ये नए कनेक्शन मुझे अपने चिंतित विचारों को दूर से और दूर से देखने की अनुमति देते हैं और उनके साथ पहचान नहीं करते हैं। इस तरह यह कॉग्निटिव थेरेपी की अवधारणा के समान है जहां आप अपने चिंताजनक विचारों को चुनौती देने और उनकी अधिक यथार्थवादी व्याख्या खोजने की प्रक्रिया से गुजरते हैं। अंतर यह है कि एक अयाहुस्का अनुभव अधिक तीव्र है और अधिक तेज़ी से उपचार के परिणाम की ओर ले जा सकता है।

अयाहुस्का के नकारात्मक प्रभाव क्या हैं?

अयाहुस्का आहार के साथ तैयारी करके अधिकांश लोगों के लिए अयाहुस्का के नकारात्मक प्रभावों से बचा जा सकता है, लेकिन अगर कोई अयाहुस्का में बिना तैयारी के जाता है तो नकारात्मक हो सकता है,

  • यदि आप कुछ दवाओं पर अयाहुस्का पीते हैं (जैसे एसएसआरआई अवसाद के लिए लेकिन अधिक हैं) तो सेरोटोनिन सिंड्रोम होना संभव है जो संभावित रूप से घातक है लेकिन अगर यह बिल्कुल भी सुखद नहीं है क्योंकि आप मूल रूप से कुछ दिनों के लिए अक्षम हैं या सप्ताह।
  • यह भी संभव है कि यदि आप अयाहुस्का पीते हैं और द्वि-ध्रुवीय या स्किज़ोफ्रेनिया जैसे मनोवैज्ञानिक विकारों के साथ व्यक्तिगत या प्रत्यक्ष पारिवारिक इतिहास भी रखते हैं, तो आपको मानसिक विराम हो सकता है। इन मानसिक स्वास्थ्य इतिहास के बिना वे इसके प्रति संवेदनशील नहीं माने जाते हैं।
  • यदि आपको उच्च रक्तचाप है और अयाहुस्का पीते हैं तो यह एक चिकित्सा आपात स्थिति पैदा कर सकता है। अयाहुस्का में एमओएआई के रूप में जाना जाता है और यह रक्तचाप बढ़ा सकता है। इसके अलावा, अयाहुस्का आहार आवश्यकताओं के बिंदुओं में से एक टायरामाइन को कम करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को प्रतिबंधित कर रहा है जो पहले से ही उच्च रक्तचाप को बढ़ा सकता है।

अयाहुस्का तैयारी

अयाहुस्का की तैयारी के बारे में समझने के लिए कुछ सिफारिशें हैं, लेकिन उन्हें दवाओं, व्यवहार में बदलाव, आहार में बदलाव, आध्यात्मिक और शारीरिक तैयारी से संबंधित सिफारिशों में समूहीकृत किया जा सकता है और अंत में अयाहुस्का के पाठों को ‘एकीकृत’ करने के बारे में सोचने के बाद शुरू किया जा सकता है। आपके समारोह। आइए इनमें से प्रत्येक के बारे में विस्तार से जानें।

अयाहुस्का पीने से पहले और बाद में अयाहुस्का डाइटा

आपको इस पोस्ट में बताए गए दिशा-निर्देशों के साथ पीने से पहले अयाहुस्का पीने की तैयारी करनी चाहिए, लेकिन अपने अंतिम समारोह के बाद भी उसी समय तक उन दिशा-निर्देशों का पालन करना जारी रखें।

आम तौर पर इस लेख में मैं कहता हूं कि पीने से 2-4 हफ्ते पहले तैयारी करने की कोशिश करें लेकिन कुछ मामलों में कहा है कि अगर यह लंबाई या तैयारी संभव नहीं है तो 3 दिन पहले करें।

आपके अंतिम समारोह के बाद भी अयाहुस्का डाइटा में उतने ही समय का पालन किया जाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि अयाहुस्का आपके पीने के बाद भी आपके सिस्टम में है और आपके सिस्टम पर सूक्ष्मता से काम करता है। डायटा रखने से अयाहुस्का के लाभकारी प्रभावों को अधिक प्रभावी ढंग से महसूस किया जा सकता है।

** एसएसआरआई जैसी कुछ दवाओं पर ये समय लागू नहीं हो सकता है, जिन्हें आपके सिस्टम से हटाने में 6-8+ सप्ताह तक का समय लग सकता है और इस तरह आपको आमतौर पर अनुशंसित 2-4 सप्ताह की समयावधि से पहले इन्हें हटाना शुरू करना होगा। **

आपके अयाहुस्का समारोह के लिए इरादे बनाना

Ayahuasca Ceremonies के लिए अपने समारोहों का मार्गदर्शन करने के लिए एक ‘इरादा’ या यहां तक ​​कि एकाधिक सेट करना एक अच्छा विचार है। बिना इरादे के अयाहुस्का समारोह में जाना थोड़ा सा जिम जाने जैसा है, बिना यह जाने कि आप किन चीजों पर विशेष रूप से काम करना चाहते हैं। यदि आपका मार्गदर्शन करने का इरादा है और कुछ काम करना है तो आप अपने समारोहों से और अधिक प्राप्त करेंगे।

यदि आप चाहें तो माँ अयाहुस्का से सीधे सवाल पूछ सकते हैं और वह आपको कुछ विशिष्ट काम करने में मदद कर सकती हैं जैसे विभिन्न मनोवैज्ञानिक आघातों से उपचार। आप इस विषय पर लिखी गई इस विशिष्ट मार्गदर्शिका में अपने समारोह के लिए एक इरादा बनाने के तरीके के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं ।

अयाहुस्का की तैयारी को रोकने और बढ़ावा देने के लिए दवाएं?

** यह एक विस्तृत सूची नहीं है। यदि आप कोई दवा ले रहे हैं और अयाहुस्का के साथ इसके प्रभावों के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें क्योंकि मैं चिकित्सकीय रूप से प्रशिक्षित नहीं हूं। **

अयाहुस्का के साथ क्या नहीं मिलाना चाहिए?

एमएपीएस वेबसाइट के अनुसार जो अयाहुस्का के साथ प्रतिबंधित दवाओं की रूपरेखा तैयार करता है (जिसके साथ संयोजन नहीं किया जाना चाहिए)अयाहुस्का पीने से बचने के लिए दवाओं की आंशिक सूची नीचे दी गई है ,

  • एम्फ़ैटेमिन,
  • कोकीन,
  • एमडीएमए,
  • अफीम,
  • बार्बिटुरेट्स,
  • deconjestants और एलर्जी दवाएं,
  • ठंडी दवाएं,
  • आहार की गोलियाँ,
  • मिथाइलफेनाडेट,
  • अस्थमा इन्हेलर,
  • मेपरिडीन,
  • लेवोडोपा,
  • डोपामाइन,
  • कार्बामाज़पाइन,
  • कुछ एंटीहाइपरटेंसिव दवाएं,
  • सिम्पैथोमिमेटिक एमाइन (प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष अभिनय) जिसमें स्यूडोएफ़ेड्रिन और एफिड्राइन शामिल हैं।

अयाहुस्का की तैयारी के लिए आप कौन सी दवाएं लेना जारी रख सकते हैं?

इक्वाडोर में एक सम्मानित अयाहुस्का रिट्रीट गैया सग्राडा अनुशंसा करता है कि यदि आपको आवश्यकता हो तो आप नीचे दी गई स्थितियों के लिए दवाएं लेना जारी रखें,

  • मधुमेह
  • रक्तचाप
  • दिल
  • थाइरोइड
  • या कोई अन्य स्थिति जिस पर आपकी शारीरिक तंदुरूस्ती और स्वास्थ्य निर्भर करता है, लेकिन ऊपर आंशिक सूची में दिखाए गए अनुसार विपरीत नहीं है। दोबारा, यदि आपके पास विशिष्ट दवाओं के बारे में प्रश्न हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

अयाहुस्का को तैयार करने से रोकने के लिए आदतों और व्यवहारों में बदलाव?

कुछ व्यवहार परिवर्तन भी हैं जो अयाहुस्का की तैयारी में अनुशंसित हैं और इनमें से प्रमुख यौन गतिविधियों में कमी है।

अयाहुस्का और सेक्स:

शराब पीने से 2-4 सप्ताह पहले सेक्स करना या हस्तमैथुन करना बंद कर दें। इसे समझना और अनुसरण करना कठिन हो सकता है। यह एक सिफारिश क्यों है इसका कारण यह है कि अयाहुस्का आपके शरीर पर सूक्ष्मता से काम करता है और सेक्स और हस्तमैथुन के दौरान आपकी यौन ऊर्जा की कमी अयाहुस्का की अहंकार विघटन, व्यसनों को ठीक करने / कम करने जैसे विभिन्न लाभकारी तरीकों से आप पर कार्य करने की क्षमता को कम कर देता है आध्यात्मिक विकास आदि

यदि 2-4 सप्ताह संभव नहीं है, तो अयाहुस्का पीने से कम से कम 3 दिन पहले ऐसा करने की कोशिश करें या 2-4 लंबाई की अवधि में सेक्स और हस्तमैथुन (प्रति सप्ताह 2 बार से अधिक नहीं) की मात्रा को काफी कम करें।

अधिक जानकारी के लिए आप इस पहलू के बारे में अयाहुस्का डाइटा के लिए इस गाइड में अधिक पढ़ सकते हैं

अन्य शौक कम करने के लिए:

यदि आप वास्तव में अतिरिक्त कदम उठाना चाहते हैं तो 2-4 सप्ताह के बाद से आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले शो, पॉडकास्ट और संगीत को सुनना और देखना बंद कर दें। या अगर ठंड टर्की जाना संभव नहीं है तो इसे काफी कम करें। इसके बजाय इन्हें ध्यान के अभ्यासों से बदलें जैसे कि बैठने का ध्यान अभ्यास या हल्का शारीरिक व्यायाम जैसे प्रकृति में चलना या यिन योग।

सुझाव: साइकेडेलिक्स कई लोगों के लिए ध्यान और ‘चिंतनशील’ गतिविधियों को अधिक समझने योग्य बनाता है। यदि आप अभी तक अपनी तैयारियों में पर्याप्त नहीं हैं तो कुछ ऐसा करने का लक्ष्य रखें जो आपके लिए अपेक्षाकृत ‘चिंतनशील’ हो। उदाहरण के लिए, यदि आप संगीत उद्योग में काम करते हैं और पार्टी करना पसंद करते हैं, तो संभव है कि बैठने का ध्यान विकसित करने से आप जितना चबा सकते हैं उससे अधिक काट रहे हैं। इसके बजाय किसी नेचर ट्रेल या योगा क्लास में धीमी गति से चलने का विकल्प चुनें। यहाँ बिंदु कुछ ऐसा करना है जो आपके लिए धीमा माना जाता है। समय के साथ आप बैठने का ध्यान अभ्यास विकसित कर सकते हैं और साइकेडेलिक कार्य के बाद यह अक्सर आसान हो जाता है क्योंकि कुछ अर्थों में वे एक ही सिक्के का एक अलग पहलू हैं।

अयाहुस्का से पहले कौन से खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ बंद करने चाहिए?

Gaia Sagrada तैयारी दिशानिर्देशों के अनुसार आपको ऐसे खाद्य पदार्थों को हटा देना चाहिए,

  • लहसुन
  • गरम मसाला
  • मांस से चर्बी
  • कोई सूअर का मांस, लाल मांस, चिकन, केवल मछली ठीक नहीं है
  • किण्वित खाद्य पदार्थ
  • शराब, बीयर या हार्ड अल्कोहल
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ (एक बॉक्स में कुछ भी नहीं है या आप जिन सामग्रियों का उच्चारण नहीं कर सकते हैं)

अयाहुस्का तैयारी आहार पर किन खाद्य पदार्थों को बढ़ावा देना है:

इसके बजाय आपको अन्य प्रकार के खाद्य पदार्थों को बढ़ावा देना चाहिए जैसे,

  • जतुन तेल
  • नारियल का तेल
  • शहद
  • स्टेविया
  • थोड़ी डेयरी लेकिन बहुत सारी डेयरी नहीं: दही, दूध की थोड़ी मात्रा
  • चावल, क्विनोआ, ऐमारैंथ
  • मछली
  • फल
  • सब्ज़ियाँ
  • पागल
  • अंडे

आपके अयाहुस्का समारोह के दिन भोजन करना:

अयाहुस्का समारोह के दिन, यह मानते हुए कि आप एक शाम समारोह कर रहे हैं, आप अयाहुस्का आहार के अनुसार नाश्ता और हल्का दोपहर का भोजन करना चाहेंगे और फिर अपने शाम के समारोह से पहले खाना बंद कर देंगे।

अगर आपको इस दौरान भूख लगी है तो फलों का नाश्ता करें और हर्बल चाय पिएं लेकिन अधिक मात्रा में भोजन न करें। यदि आप दोपहर के भोजन के बाद खाना बंद कर देते हैं तो आप कम शुद्ध होंगे। इसके बजाय समारोह के लिए अपने इरादों पर ध्यान देना शुरू करें और शायद मध्यस्थता करें, यिन योग करें या प्रकृति में हल्के ढंग से चलें।

अयाहुस्का डाइट रेसिपी:

आप मेरे द्वारा लिखे गए कई लेख पढ़ सकते हैं जहां मैं या तो आपको ‘बेस रेसिपी’ देता हूं (जिन्हें अभी भी ट्वीकिंग की जरूरत है लेकिन अयाहुस्का फ्रेंडली के करीब हैं) या खुद अयाहुस्का फ्रेंडली रेसिपी। आप इन्हें यहां देख सकते हैं,

अयाहुस्का के लिए आध्यात्मिक तैयारी

जैसा कि मैंने कहीं और लिखा है, अयाहुस्का अहंकार के विघटन की ओर ले जाता है और मुझे संदेह है कि एक आध्यात्मिक अनुभव उतना ही ‘सरल’ है जितना अस्थायी रूप से अहंकार के प्रभाव को कम करना ताकि हमारे मन और चेतना के अन्य पहलुओं को फलने-फूलने की अनुमति मिल सके।

अपने स्वयं के अयाहुस्का अनुभव में मैंने दूसरों के लिए एक ‘एकपन’ महसूस किया है और इसे समारोह के दौरान साइकेडेलिक दृष्टि में देखा है और मैं इसे एक समय के लिए गतिविधि में मेरे अहंकार को कम करने का श्रेय देता हूं। यह हो सकता है कि आध्यात्मिक अनुभव की संभावना हमारे चारों ओर है और हर समय उपलब्ध है लेकिन हमारा अहंकार हमारे अनुभव को उन तक सीमित कर रहा है जो दृष्टि की 5 मुख्य इंद्रियों (विशेष रूप से) लेकिन स्पर्श, अनुभव, श्रवण आदि द्वारा महसूस किए जाने में सक्षम हैं। .

मुझे लगता है कि इसके लिए कुछ न्यूरो-वैज्ञानिक आधार भी हैं क्योंकि रॉबिन कारहार्ट-हैरिस के काम और शोध से पता चला है कि डिफॉल्ट मोड नेटवर्क (जो मस्तिष्क क्षेत्रों का नेटवर्क है जो अहंकार का समर्थन करता है) अपनी गतिविधि में कम हो जाता है जिससे नए कनेक्शन मिलते हैं मस्तिष्क में मस्तिष्क के उन क्षेत्रों के बीच बनने के लिए जो आम तौर पर एक दूसरे के साथ संवाद नहीं करते हैं।

आप इस शोध और इस पर मेरे कुछ विचारों के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं जो मैंने अहंकार विघटन पर लिखा था ।

इरादों

अपनी तैयारी में सहायता के लिए आप अपने समारोहों का मार्गदर्शन करने के इरादे बना सकते हैं। ये ऐसी चीजें हैं जिन पर आप विशेष रूप से काम करना चाहेंगे और एक उदाहरण ‘आध्यात्मिक विकास’ हो सकता है। समान रूप से ये इरादे अन्य चीजें हो सकते हैं जैसे चिंता या अवसाद या व्यसनों में मदद करना।

आप अयाहुस्का समारोहों के इरादों पर मेरे गाइड में समारोह के लिए अपने स्वयं के इरादों को बनाने और उपयोग करने के तरीके के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं, लेकिन मूल रूप से इरादे हमें ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं और हमारे समारोह अधिक प्रभावी और लक्ष्य उन्मुख होते हैं।

ध्यान

ध्यान भी साइकेडेलिक्स की तरह डिफॉल्ट मोड नेटवर्क में गतिविधि को कम कर सकता है और मैं उनके बारे में एक ही प्रभाव के रूप में सोचता हूं लेकिन बहुत अलग तीव्रता के साथ। अयाहुस्का समारोह की तैयारी में ध्यान और उससे भी सीधे पहले आपके समारोह में आपकी मदद कर सकता है, जैसे आपकी बाइक की सवारी करते समय पूंछ हवा होना। हर छोटी चीज़ मदद करती है!

मैं यह भी जोड़ूंगा कि अयाहुस्का पीने के बाद आपकी ध्यान करने की क्षमता शायद अधिक होगी और इसलिए समारोह के बाद इस अभ्यास को जारी रखना भी आध्यात्मिक विकास और चिंता और नकारात्मक विचार पैटर्न में निरंतर कमी के लिए एक बहुत अच्छा विचार होगा।

अन्य तैयारी

मुझे लगता है कि यह विभिन्न आध्यात्मिक ग्रंथों को पढ़ने में भी मदद कर सकता है जो आपको आकर्षित करते हैं। मेरा मतलब कट्टरपंथी शैली के धार्मिक ग्रंथों से नहीं है, मेरा मतलब ऐसे ग्रंथों से है जो उदाहरण के लिए ‘हम सब एक हैं’ के अयाहुस्का में विषयों के साथ अच्छी तरह से मेल खाते हैं। मेरी राय में ये बौद्ध और हिंदू दार्शनिक ग्रंथ हैं लेकिन आपके अपने पसंदीदा हो सकते हैं।

अयाहुस्का अनुभव के लिए शारीरिक तैयारी

आम तौर पर आपको अयाहुस्का पीने से 2-4 सप्ताह पहले बहुत ज़ोरदार गतिविधियों को कम करने की कोशिश करनी चाहिए। इसके बजाय अपने आप को और अधिक कोमल गतिविधियों से बदलने की कोशिश करें जैसे कि चलना या योग करना या बस अपने अन्य खेल कम या कम तीव्रता से करना। यदि आप पावर योग या सर्फ का अभ्यास करते हैं तो शायद यिन योग (अधिक धीमा, ध्यानपूर्ण और कोमल) करना शुरू करें और सर्फिंग के साथ आप प्रतिदिन के बजाय सप्ताह में दो बार सर्फ कर सकते हैं। इसके बजाय उन दिनों को बदलें जब आप सामान्य रूप से यिन योग या कुछ कम ज़ोरदार के साथ सर्फिंग करेंगे।

आम तौर पर हम अपने ध्यान को और अधिक आंतरिक बनाने की कोशिश कर रहे हैं और अपनी गतिविधियों से कम उत्साहित हैं जो हमें अधिक बाहरी दुनिया पर ध्यान केंद्रित करने के लिए लाती हैं। यदि आप बहुत अधिक व्यायाम करने के आदी हैं तो यह एक कठिन संक्रमण हो सकता है इसलिए गतिविधियों में कमी भी ठीक है।

अयाहुस्का के बाद एकीकरण के लिए योजना और समय की अनुमति दें

जैसा कि मैंने ऊपर उल्लेख किया है, आपके समारोह के बाद अपने आहार को जारी रखने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। इसके अलावा यह भी सिफारिश की जाती है कि समारोह से मिले पाठों को एकीकृत करने और प्रतिबिंबित करने और गैर-तनावपूर्ण वातावरण में आराम करने के लिए कुछ समय व्यतीत करें। यदि आप 2-4 सप्ताह कर सकते हैं जो उत्कृष्ट है लेकिन ऐसा करने के लिए अक्सर 3 दिन अधिक यथार्थवादी होते हैं।

आपके द्वारा सीखे गए पाठों का एकीकरण (आपके इरादों के आधार पर जैसा कि मैंने ऊपर सुझाया है) अयाहुस्का अनुभव (अनुभवों) का एक अभिन्न अंग है और इसकी शुरुआत आपकी तैयारी में इसके लिए योजना बनाने से होती है।

साइकेडेलिक एकीकरण मध्यम से लंबी अवधि के इस विषय को एक्सट्रपलेशन करने के लिए आप लंबे समय तक एकीकृत करने के तरीके के रूप में बैठे ध्यान अभ्यास और या यिन योग में काम करना शुरू कर सकते हैं। एकीकरण अक्सर नए व्यवहारों और आदतों को ठोस बनाने की एक प्रक्रिया है जो हमारे दीर्घकालिक स्वास्थ्य को आगे बढ़ने में मदद करेगी।

Ayahuasca कोई जादुई गोली नहीं है और यह आपकी समस्याओं को एक झटके में हल नहीं करेगी। इसके बजाय अगर हमारे उप-चेतन मन पर प्रकाश पड़ता है, जहां हमारे पास विकसित पैटर्न और व्यवहार हो सकते हैं जो हमारे अच्छे स्वास्थ्य का समर्थन और सेवा नहीं करते हैं। अयाहुस्का के बाद यह हमारे ऊपर है कि हम एक ऐसी दिनचर्या बनाएं जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सहारा दे।

यहां एकीकरण पर डॉ. तान्या मेट का एक शानदार वीडियो है। आसानी से कवर करना आसान विषय नहीं है लेकिन वह अच्छा काम करती है। मेरी राय में अयाहुस्का पीने की तैयारी करने वाले सभी लोगों के लिए यह विशेष वीडियो अनिवार्य होना चाहिए।

अगले चरण: अयाहुस्का रिट्रीट खोजना

एक बार जब आप तैयार महसूस करते हैं तो अगला कदम शमन के साथ आपके पास एक प्रामाणिक और अच्छी तरह से माना जाने वाला अयाहुस्का रिट्रीट ढूंढना है जो अयाहुस्का और अन्य पौधों की दवाओं में पारंगत हैं।

अनुभवी अयाहुस्का उपयोगकर्ताओं के एक सर्वेक्षण के आधार पर एक अच्छा अयाहुस्का रिट्रीट होना चाहिए,

  • प्रत्येक अयाहुस्का अनुभव या समारोह के बीच दिनों की छुट्टी लें,
  • आदर्श रूप से अनुभवी शमन का उपयोग करना चाहिए या जो शिपिबो जैसी पारंपरिक दक्षिण अमेरिका परंपरा का पालन करते हैं।
  • मनोरंजक दवाओं जैसे विभिन्न चिकित्सा निर्देशों के लिए चिकित्सकीय रूप से प्रतिभागियों की जांच करें।
  • और 12 से अधिक नहीं के छोटे समूह आकार पर काम करते हैं। यह आखिरी वाला पेरू के पुकल्पा में सैंटुआरियो हुइस्टिन रिट्रीट सहित पेरू में एक रिट्रीट केंद्रों के बाहर खोजना बहुत मुश्किल है। वे 5 दिन के रिट्रीट और 12 दिन के रिट्रीट दोनों की पेशकश करते हैं, लेकिन आप जिस भी समय के लिए बुक करना चाहते हैं, उसे भी समायोजित कर सकते हैं। कभी-कभी लोग एक महीने या उससे अधिक समय तक रहना चाहते हैं।
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments